About Us

टेरेन्स लुइस कन्टेम्पररी डांस कंपनी (भारत की नं 1 डांस कंपनी के रूप में सम्मानित ) और टेरेन्स लुइस प्रोफेशनल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट देश भर में काफी लोकप्रिय हैं और इन्हें अत्यंत प्रतिष्ठित डांस संगठन के रूप में जाना जाता है.

टेरेन्स लुइस डांस स्कॉलरशिप फाउन्डेशन ट्रस्ट के साथ मिलकर ये एक टीएल ब्राण्ड बनाते हैं, जो प्रतिभाशाली जोशीले डांसर(या उभरते डांसर) को संवारते और निखारते हैं ताकि वे देश-विदेश में अपनी कला से धूम मचा सकें.

हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि डांस के विभिन्न क्षेत्रों में पेशेवर बुलंदी की तरफ बढ़ा जाए जैसे कि शैक्षणिक, शोध, कलात्मक, और व्यवसायिक उद्यम. हम काबिलियत और ग्राहक की संतुष्टि को सबसे महत्त्वपूर्ण मानते हैं.

हमारे प्रोफेशनल डांसर्स और इंस्ट्रक्टर्स को हमारे संस्थापक Terence Lewis और Mahrukh Dumasia ने खुद चुना है और इन्हें अपने हुनर को संवारने तथा नए दौर के साथ बने रहने के लिए निरन्तर कोचिंग दी जाती है. और इनका नियमित आकलन किया जाता है.

Terence Lewis का परिचय

हमारे संस्थापक और कलात्मक डायरेक्टर मास्टर Terence Lewis को सारा हिंदुस्तान एक मशहूर कोरियोग्राफर, डांसर और टीवी जज के रूप में जानता है, जिन्हें कई बार गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया जा चुका है.

Terence एक ऐसे कलाकार हैं, जिन्होंने अपनी कोशिशों से डांस सीखा है और अपने कैरियर के दरम्यान एल्विन एले स्कूल ऑफ़ डांस, न्यूयार्क की वर्कशॉप में भाग लेकर अपने डांस कौशल को संवारा है. वे इंप्ल्सटान्ज़, वियना (दुनिया का एक लोकप्रिय कन्टेम्पररी डांस फेस्टिवल)में अध्ययन के लिए फुली-फंडेड स्कॉलरशिप पाने वाले प्रथम भारतीय थे और वे इंप्ल्सटान्ज़ में नियमित रूप से जानेवाले एक मात्र भारतीय अध्यापक हैं.

इन्होंने भारतीय नृत्य और बॉलिवुड की अपनी पृष्ठभूमि के साथ कन्टेम्पररी तकनीक का मिलाप करते हुए डांस की एक बिल्कुल नई शैली, इंडो-कन्टेम्पररी का विकास किया है. आज वे UNESCO- International Dance Council - CID- Conseil International de la Danse के एकमात्र भारतीय सदस्य हैं.

Terence ने भारत के टॉप डांस आधारित टेलीविजन शोज़, जैसे कि Dance Champions, Dance India Dance, Nach Baliye और So you think you can dance में जज की भूमिका निभाई है. वे लगान और झंकार बीट्स जैसी फिल्मों की कोरियोग्राफी भी कर चुके हैं. उन्होंने म्यूज़िकल्स children of The Sea और Finding Marina (दोनों 2005 की सुनामी आपदा से प्रभावित बच्चों के साथ, जिन्हें एडिनबर्ग फ्रिंज फेस्टिवल 2006 में पेश किया गया था, जहां टेरेन्स ने बेस्ट कोरियोग्राफर का पुरस्कार जीता था) और डिज़्ने इंडिया के मशहूर स्टेज म्यूजिकल The beauty and the beast को भी कोरियोग्राफ किया है.

Terence Lewis को चार बार गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है- दुनिया की सबसे बड़ी बॉलिवुड डांस क्लास और सबसे बड़ी इंडो-कंटेम्पररी डांस क्लास का आयोजन करने के लिए. दोनों को मुंबई में आयोजित किया गया था. FBB के लिए इनके कैम्पेन ने वर्ल्ड्स लार्जेस्ट फोटोबुक पुरस्कार जीता है.

श्रेष्ठ कलाकारी और उद्यमी उपलब्धियों के लिए Terence Lewis को अनेक राष्ट्रीय तथा अंतरर्राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है.

Mahrukh Dumasia

Mahrukh Dumasia TLCDC की क्रिएटिव हेड तथा चीफ कोरियोग्राफर और TLPTI की प्रोग्राम प्रमुख हैं.

Terence Lewis के साथ Mahrukh इस कंपनी और संस्थान की संस्थापक सदस्य हैं और इनकी एक आधार स्तंभ हैं. ये बहुमुखी प्रतिभा संपन्न हैं और कला की बारीकियों को बखूबी समझती हैं. ये गुणवत्ता के स्तर को बहुत महत्त्वपूर्ण मानती हैं चाहे वह मनोरंजन के क्षेत्र में हों या निर्देश देने के विषय में हों. इंप्ल्सटान्ज़ -विएना इंटरनेशनल डांस फेस्टिवल में प्रतिष्ठित डांस वेब स्कॉलरशिप पाने वाली वे एक प्रथम भारतीय थीं. (Terence Lewis के साथ) Mahrukh एक बहु-भाषी लेखिका हैं. अंग्रेजी, हिंदी और फ्रेंच भाषा में पारंगत हैं. डांस और कोरियोग्राफी को तकनीकी पृष्ठभूमि, कलात्मक लेखन के जज़्बे और ड्रामेटिक विज्युलाइजेशन के कुदरती हुनर के साथ वे कला और मनोरंजन का अद्भुत मेल करते हुए कहानियों को स्टेज पर ख़ूबसूरती से पेश करने का जादू जानती हैं. उनकी पृष्ठभूमि और फ्रेंच टीचर के रूप में उनका अनुभव( उन्होंने सेट जेवियर्स कॉलेज,मुंबई में अध्यापन किया है),उन्हें TLPTI के प्रमुख के लिए बिल्कुल उपयुक्त बनाता है.